विविध

असम में JEE मेन्स टॉपर समेत 5 आरोपी गिरफ्तार

गुवाहाटी पुलिस ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा में अपनी जगह दूसरे व्यक्ति से पेपर लिखवाने के मामले में मेन्स के टॉपर, उसके पिता समेत तीन और लोगों को गिरफ्तार किया है. असम (Assam) में जेईई मेन्स परीक्षा (JEE Mains Exam) में धांधली का खुलासा हुआ है. गुवाहाटी पुलिस (Police)  ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा में अपनी जगह दूसरे व्यक्ति से पेपर लिखवाने (Proxy) के मामले में मेन्स के टॉपर (Topper), उसके पिता समेत तीन और लोगों को गिरफ्तार (Arrested) किया है. आरोपी छात्र (Accused Student) ने परीक्षा में 99.8 फीसदी अंकों के साथ टॉप (Top) किया था. तीनों को आज कोर्ट में पेश किया जाएगा.

गुवाहाटी पुलिस (Guwahati Police) ने बताया कि असम में संयुक्त प्रवेश परीक्षा (Mains Topper) के टॉपर, उनके पिता और तीन अन्य को आईआईटी (IIT) प्रवेश परीक्षा के लिए प्रॉक्सी (Proxy) का उपयोग करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. आरोपी को परीक्षा में 99.8 फीसदी अंक मिले थे, जिसके आधार पर देश के प्रतिष्ठित IIT समेत दूसरे इंजीनियरिंग कॉलेजों में आसानी से एडमिशन (Admission) मिलता है.

प्रॉक्सी मामले में JEE Mains टॉपर गिरफ्तार

गुवाहाटी पुलिस के मुताबिक अभ्यर्थी नक्षत्र दास, उनके पिता, डॉ ज्योतिर्मय दास और एक परीक्षण केंद्र के तीन कर्मचारी, हमेन्द्र नाथ सरमा, प्रांजल कलिता और हीरालाल पाठक को धांधली के मामले में गिरफ्तार किया गया है. सभी को आज कोर्ट में पेश किया जाएगा.

गुवाहाटी के पुलिस कमिश्नर एमपी गुप्ता ने मीडिया से बातचीत में कहा कि असम में जेईई मेन्स के टॉपर के खिलाफ अज़रा पुलिस ने एफआईआर दर्ज की है. टॉपर के खिलाफ कथित तौर पर परीक्षा में बैठने के लिए प्रॉक्सी का इस्तेमाल करने का आरोप है. पुलिस ने मामले की जांच की, जिसके बाद खुलासा किया गया कि एक अन्य एजेंसी की मदद से अभ्यर्थी ने पेपर लिखने के लिए प्रॉक्सी का इस्तेमाल किया था.

फोन कॉल रिकॉर्डिंग, व्हॉट्सऐप चैट के बाद धांधली का खुलासा

पुलिस ने बताया कि गुवाहाटी में परीक्षण केंद्र के कर्मचारी भी प्रॉक्सी मामले में शामिल हैं. पुलिस उन लोगों की भी तलाश कर रही है, जो इस मामले में शामिल थे. पुलिस ने कहा कि यह एक बड़ा घोटाला है.

पुलिस ने कहा कि पिछले हफ्ते सोशल मीडिया पर मित्रदेव शर्मा नाम के एक व्यक्ति के फोन कॉल रिकॉर्डिंग और व्हाट्सएप चैट के बाद इस मामले में शिकायत दर्ज की गई थी, कॉल रिकॉर्डिंग और चैट में आरोपी कथित रूप से परीक्षा में टॉप करने के लिए अनुचित साधनों का इस्तेमाल करने की बात कर रहा था.

विशेष