देश/प्रदेश

पौड़ी: बिना नेटवर्क वाले क्षेत्रों को SDRF ने दिए 40 GSPT सैटेलाइट फोन

पौड़ी: जनपद के जिन 15 ब्लॉकों में जहां मोबाइल नेटवर्क के सिग्नल नहीं हैं, वहां के लिए एसडीआरएफ की तरफ से मोबाइल फोन मुहैया करवाए जा रहे हैं. जनपद पौड़ी में 40 जीएसपीटी सैटेलाइट फोन दिए जा रहे हैं. यह मोबाइल फोन उन क्षेत्रों के ग्राम प्रधानों को निशुल्क दिए जाएंगे जहां मोबाइल नेटवर्क के सिग्नल नहीं हैं. अगर कोई ग्राम प्रधान इस फोन को लेने का इच्छुक नहीं है तो उस गांव के जिम्मेदार व्यक्ति को मोबाइल फोन पूरे नियमों और शर्तों के साथ दिया जाएगा. हालांकि इस बात को साफ नहीं किया गया है कि इसका भुगतान कैसे और किस तरह किया जाएगा.

पौड़ी के अपर जिलाधिकारी शिव कुमार बरनवाल ने बताया कि पौड़ी में बहुत से ऐसे क्षेत्र हैं, जहां पर नेटवर्क की समस्या है. आपदा के दौरान प्रशासन यहां संपर्क नहीं कर पाता है. जिसे देखते हुए पौड़ी को 40 ऐसे जीएसपीटी सैटेलाइट फोन दिए जा रहे हैं जो कि इन क्षेत्रों में बहुत काम आएंगे. इन सभी स्थानों के ग्राम प्रधानों को यह मोबाइल निशुल्क वितरित किए जा रहे हैं.

उन्होंने बताया अगर कोई गांव प्रधान इसे लेने का इच्छुक नहीं होगा तो उस गांव के जिम्मेदार व्यक्ति को यह मोबाइल निशुल्क वितरित किया जाएगा. इसके लिए उसका आधार कार्ड और अन्य शर्तें पूरी करना होगा. इस मोबाइल को केवल जरूरत पड़ने पर ही प्रयोग किया जाएगा. इसकी इनकमिंग, आउटगोइंग और एसएमएस के लिए 12 रुपये का शुल्क तय किया गया है. इस मोबाइल से आपदा के दौरान संपर्क साधने में काफी मदद मिलेगी.

विशेष