राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे हो गए हैं. योगी ने अपने दूसरे कार्यकाल के 100 दिनों में कई बड़े फैसले किए हैं. यहां तक कि कहा जा रहा है कि योगी आदित्यनाथ ने न सिर्फ अधिकारियों के बल्कि मंत्रियों के भी पसीने छुड़वा दिए हैं. पहली कैबिनेट में फ्री राशन देने के ऐलान से लेकर हाल ही में हुए यूपी इन्वेस्टर्स समिट तक तमाम बड़े कदम उठाए गए हैं. यूपी इन्वेस्टर्स समिट में देश ही नहीं दुनिया के कई नामी उद्योगपतियों ने भी हिस्सा लिया. आईए जानते हैं, 100 दिन में योगी सरकार के लक्ष्य और उपलब्धियों का रिपोर्ट कार्ड…

सरकार ने 100 दिन पूरे होने से पहले विभागों को समय सीमा के भीतर काम पूरा करने का लक्ष्य रखा है. सरकार बनते ही विभागों के लिए 100 दिन, 6 महीने, 1 साल, 2 साल और फिर 5 साल के लिए लक्ष्य रखे गए हैं. इसके तहत 100 दिनों का लक्ष्य 30 जून तक हर हाल में पूरा करना था. इस संबंध में मुख्य सचिव स्तर पर सभी विभागों को निर्देश जारी कर दिए गए थे.

योगी आदित्यनाथ ने सभी मंत्रियों और जनप्रतिनिधि जनता के बीच रहने का निर्देश दिया है. ताकि सरकार द्वारा किए गए कामों और योजनाओं से जनता को अवगत कराया जा सके. 100 दिन पूरे होने के पर संबंधित मंत्रियों द्वारा उपलब्धियों की जानकारी जनता को दी गई. इतना ही नहीं जनता के सामने 100 दिन के रिपोर्ट कार्ड के साथ अगले 6 महीने का टारगेट भी जनता के सामने रखा जाएगा.

योगी सरकार के 100 दिन: टारगेट और अचीवमेंट

– बाढ़ सुरक्षा संबंधी कार्य को 15 जून से पहले पूरा करने का लक्ष्य रखा गया था. इसमें पुराने बांधों की मरम्मत भी शामिल है.
– पीएम किसान योजना में नामों से जुड़ीं समस्याओं को अभियान चलाकर डेटा करेक्शन किया गया. अपात्रों से भी वसूली की जाए. 31 मई तक किसानों का ई-केवाईसी पूरा हो गया है.
– सरकार का कहना है कि गन्ना किसानों को भुगतान के लिए प्रतिबद्धता दिखाई जा रही है. किसानों को 14 दिन में भुगतान किया जाए. इसके लिए सभी जरूरी कदम उठाए गए हैं.
– अगले 100 दिनों में गौ अभयारण्य बनाने का लक्ष्य रखा गया था. साथ ही 50,000 बेसहारा गायों को पंचायती राज और शहरी विकास से रहने और खाने की व्यवस्था कराई गई.

इंफ्रास्ट्रक्चर, इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट एंड पावर

– पावर लाइन के निर्माण के लिए जो लक्ष्य रखा गया था, उसे पूरा कर लिया गया है. 4126 MVA के 7 नए सब स्टेशन अगले 100 दिन में बनाने का लक्ष्य रखा है. इससे बिजली व्यवस्था बेहतर हो जाएगी.
– सड़कों के निर्माण एवं रख-रखाव के लिए जिम्मेदार निकायों से खराब सड़कों को तत्काल ठीक करने के लिए कहा है.
– आगरा, कानपुर और गोरखपुर में फ्लैट कारखानों के निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो गई है.
– औद्योगिक विकास के लिए 100 दिनों में अटल औद्योगिक अवसंरचना मिशन शुरू करने की तैयारी.
– सरकार बनने के 100 दिन के भीतर यूपी इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन किया गया. इसमें 75000 करोड़ का निवेश के प्रस्ताव मिले.
– अगले दो साल में गोरखपुर में गारमेंट और प्लास्टिक पार्क शुरू करने की तैयारी की गई. यिदा में टॉय पार्क की ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह की गई.
– यूपी को एक्सप्रेस-वे राज्य के रूप में नई पहचान मिली. बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे को जल्द शुरू करने की तैयारी की जा रही है.
– बलिया लिंक एक्सप्रेसवे के लिए NHAI के साथ एमओयू की प्रक्रिया को जल्द पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है.
–  बैंकों के माध्यम से 30 जून तक 1 लाख उद्यमियों को ऋण उपलब्ध कराने के लिए 3 महीने का लोन मेला आयोजित किया गया.

Leave a Response