देश/प्रदेश

सात फरवरी तक रद रहेगी इंदौरी और काठगोदाम एक्‍सप्रेस

देहरादून, देहरादून-इंदौर एक्सप्रेस (14318) और देहरादून-काठगोदाम एक्सप्रेस (14120) आज से सात फरवरी 2020 तक रद रहेंगी। इसके अलावा इलाहाबाद-देहरादून एक्सप्रेस (14113) का संचालन अलीगढ़ तक ही किया जाएगा।

अपर स्टेशन अधीक्षक सीताराम सोनकर ने बताया कि देहरादून यार्ड की रिमॉडलिंग के चलते 10 नवंबर 2019 से सात फरवरी 2020 के बीच देहरादून से ट्रेनों का संचालन पूरी तरह बंद रहेगा। इसी क्रम में शुक्रवार से इंदौरी और काठगोदाम एक्सप्रेस का संचालन तीन माह के लिए रद किया गया है।

मेगा ब्लॉक के दौरान नंदा देवी एक्सप्रेस और जन शताब्दी एक्सप्रेस हर्रावाला स्टेशन तक ही आएगी। दून रेलवे स्टेशन 10 नवंबर के बाद अगले 45 दिनों के लिए बंद रहेगा।

ऐसे में रेलवे ने हर्रावाला स्टेशन में सुविधाएं बढ़ाने की कवायद शुरू कर दी है। दून रेलवे स्टेशन के वाणिज्य निरीक्षक एसके अग्रवाल ने बताया कि शताब्दी और नंदा देवी से वीआइपी लोग भी यात्रा करते हैं। ऐसे में हर्रावाला में सुविधाएं बढ़ाने की गुंजाइश है।

इसके लिए मंडलीय कार्यालय को प्रस्ताव भेजा गया था, जिसे स्वीकृति मिल गई है। 10 नवंबर से पहले हर्रावाला में तत्काल टिकट काउंटर, टिकट कैंसिल काउंटर, खाने-पीने के काउंटर और साफ-सफाई की व्यवस्था सुचारू की जाएगी।

आठ फरवरी तक जहां कई ट्रेन रद कर दी गई हैं, वहीं कुछ ट्रेनों के चलने के प्रारंभिक स्टेशन में भी बदलाव किया गया है। अहमदाबाद मेल मेरठ, दून गोरखपुर (राप्तीगंगा) और दून- मुजफ्फरपुर नजीबाबाद से संचालित होगी।

लक्सर-हरिद्वार रेलखंड पर पिछले दिनों दोहरीकरण कार्य के चलते ट्रेनों की आवाजाही प्रभावित होने से रेलयात्रियों को समस्याओं से दो चार होना पड़ा था। दून में यार्ड रिमॉडलिंग कार्य के चलते करीब तीन महीने फिर यात्रियों को दिक्कतें उठानी पड़ेंगी। ज्यादा परेशानी देहरादून के यात्रियों को होगी, उन्हें ट्रेन पकड़ने हरिद्वार और दूसरे स्टेशन आना पड़ेगा।

विशेष