राष्ट्रीय

शिक्षा मंत्री ने सरकार का रुख किया साफ

देहरादून: उत्तराखंड के सभी शिक्षण संस्थानों में सेमेस्टर सिस्टम इसी सत्र से समाप्त कर दिया जाएगा. हालांकि छात्रसंघ चुनाव से ठीक पहले ही राज्य सरकार ने इसकी घोषणा की थी

लेकिन अब तक कोई आधिकारिक आदेश नहीं आया है. वहीं अब उच्च शिक्षा राज्य मंत्री ने यह साफ कर दिया है कि इसी सत्र से सेमेस्टर व्यवस्था को खत्म कर दिया जाएगा, लेकिन बाकी महाविद्यालयों में वार्षिक परीक्षाएं ही आहूत होंगी.

गौर हो कि उत्तराखंड में छात्रसंघ चुनाव से ठीक पहले एबीवीपी ने सेमेस्टर व्यवस्था का विरोध किया तो सरकार ने भी संगठन की बात मानते हुए इस व्यवस्था को खत्म करने का भरोसा दिलाया.

लंबा वक्त बीतने के बाद भी अब तक इसको लेकर कोई आदेश नहीं हुआ है. माना जा रहा है कि एबीवीपी को शासन चुनाव में फायदा दिलाने के लिए सरकार की तरफ से आनन-फानन में इस निर्णय को लिया गया.

हालांकि सरकार पर लगे इन आरोपों के बीच अब उच्च शिक्षा राज्य मंत्री धन सिंह रावत ने साफ कर दिया है कि सेमेस्टर व्यवस्था को इसी सत्र से खत्म कर दिया जाएगा.

उच्च शिक्षा राज्य मंत्री ने यह भी साफ किया कि विश्वविद्यालय कैंपस में सेमेस्टर व्यवस्था जारी रहेगी और वहां पर सेमेस्टर के लिहाज से ही परीक्षाएं करवाई जाएंगी, लेकिन बाकी महाविद्यालयों में वार्षिक परीक्षाएं ही होंगी.

विशेष