देश/प्रदेश

वीरपुर में दो महीने का प्रशिक्षण शुरू

उत्तरकाशी : डुंडा ब्लॉक अंतर्गत ग्राम पंचायत वीरपुर में उद्योग निदेशालय उत्तराखंड सरकार के तत्वावधान में मंगलवार को राष्ट्रीय उद्यमिता एवं लघु व्यवसाय विकास संस्थान (कौशल विकास एवं उद्यमशील मंत्रालय भारत सरकार) की ओर से दो माह का प्रशिक्षण शुरू हुआ।

 

वीरपुर की ग्राम प्रधान सुनीता देवी और सहायक प्रबंधक जिला उद्योग केंद्र के सुंदर लाल ने संयुक्त रूप से कार्यक्रम का उद्घाटन किया। ग्राम प्रधान ने कहा कि इस तरह के प्रशिक्षण क्षेत्र युवक-युवतियों के लिए कारगर साबित होंगे। यहां की महिलाएं और पुरुष स्वरोजगार के प्रति काफी रूचि रखते हैं।

कार्यक्रम निदेशक विनोद नेगी ने बताया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम विशेष रूप से डुंडा क्षेत्र की युवतियों व युवकों के लिए आयोजित किया गया है, जो कि 2 माह तक चलेगा।

कार्यक्रम समन्वयक सुभाष सकलानी ने कहा कि प्रशिक्षण कार्यक्रम में ब्लॉक प्रिटिग के साथ-साथ प्रशिक्षणार्थियों को ग्लास पेटिग, थ्रो पेटिग, स्प्रे पेटिग, पोट पेटिग के गुर भी सिखाए जाएंगे।

साथ ही प्रशिक्षण के पश्चात स्वरोजगार एवं रोजगार से जोड़ा जाएगा। इस मौके पर मास्टर ट्रेनर मुकुल बडोनी, लक्ष्मी प्रसाद खंडूड़ी, मोहन सिंह नेगी, शिवराज सिंह नेगी, जगमोहन, सुलोचना, गंगेश्वरी, मीरा आदि मौजूद थे।

विशेष