देश/प्रदेश

लापरवाह विभाग न सुधरे तो होगी कार्रवाई

अल्मोड़ा : जिला योजना, राज्य सेक्टर व केंद्र सहायतित योजनाओं में लापरवाही बरतने वाले विभागों के कार्यों में प्रगति ना होने पर संबंधित विभागों के विभागाध्यक्षों के खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। विधायक निधि के कार्यों के प्रस्ताव व्यक्तिगत रूचि लेकर बनवाएं और राज्य सेक्टर के तहत मिलने वाली राशि से निर्धारित समय पर विकास योजनाओं को अमलीजामा पहुंचाएं।

 

जिले में संचालित विभिन्न योजनाओं की वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के दौरान समीक्षा करते हुए आयुक्त कुमाऊं राजीव रौतेला ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि विकास योजनाओं के लिए स्वीकृत राशि का समय पर सदुपयोग ना होने पर इसकी जिम्मेदारी संबंधित विभागाध्यक्ष की होगी।

समाज कल्याण विभाग, वन विभाग और पशुपालन विभागों में धनराशि खर्च ना होने पर आयुक्त कुमाऊं ने नाराजगी व्यक्त की और कार्यों में प्रगति लाने की नसीहत भी दी।

आयुक्त ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को सड़क मार्गों के कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राज्य सेक्टर के तहत प्राप्त राशि अब तक उम्मीद के अनुरूप खर्च नहीं हो पाई है। इसलिए पंचायती राज विभाग समेत संबंधित विभागों के अधिकारी पंचायतों के माध्यम से धनराशि खर्च करने की व्यवस्था सुनिश्चित करें।

आयुक्त ने कहा कि विकास कार्यों के लिए स्वीकृत राशि किसी भी कीमत में लैप्स नहीं होनी चाहिए। जिलाधिकारी नितिन भदौरिया ने आयुक्त कुमाऊं को मार्च के अंत तक सभी सेक्टरों में स्वीकृत धनराशि के शत प्रतिशत प्रयोग का आश्वासन दिया।

इस मौके पर सीडीओ मनुज गोयल, डीएफओ केएस रावत, सीएमओ डॉ. सविता हयांकी, डीएस हयांकी, सीइओ एचबी चंद, जीएस कालाकोटी, कुंदन लाल समेत अनेक अधिकारी मौजूद रहे।

विशेष