देश/प्रदेश

रियांसी गांव की 60 महिलाओं को सिलाई का प्रशिक्षण देगा ओएनजीसी

पिथौरागढ़ : ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन (ओएनजीसी) अब पहाड़ की महिलाओं को सिलाई प्रशिक्षण देकर आत्मनिर्भर बनाएगी। इसकी शुरू आत पिथौरागढ़ जिले के रियांसी गांव से होगी। शुक्रवार को प्रशिक्षण के लिए 60 महिलाओं का चयन हुआ।

 

ओएनजीसी ने पहली बार पहाड़ की महिलाओं को स्वरोजगार के लिए दक्ष बनाने की पहल की है। सोसायटी फॉर एक्शन इन हिमालया (सोच) के सहयोग से पिथौरागढ़ जिले के रियांसी गांव को इसके लिए चुना गय है। जिला मुख्यालय से लगभग आठ किमी. दूर इस गांव में शुक्रवार को सोच संस्था ने बैठक कर 60 महिलाओं का चयन किया।

संस्था के अध्यक्ष जगत मर्तोलिया ने कहा कि महिलाओं को तीन माह का सिलाई प्रशिक्षण दिया जाएगा। ट्रेनर महिलाओं को स्कूल ड्रेस तैयार करने की तकनीक सिखाएंगे। उन्होंने बताया कि पिथौरागढ़ जिले में दो करोड़ से अधिक की स्कूल ड्रेस का कारोबार होता है।

इस कारोबार में स्थानीय महिलाओं के लिए रोजगार की अच्छी संभावनाएं हैं। प्रशिक्षण के बाद महिलाएं घर पर ही खेती बाड़ी के साथ आठ हजार की अतिरिक्त आमदनी कर सकती हैं। महिला समूह की अध्यक्ष विमला खड़ायत ने कहा कि यह पहल पहाड़ से हो रहे पलायन को रोकने में सहायक साबित होगी।

भविष्य में आस-पास की 10 अन्य ग्राम सभाओं में प्रशिक्षण का विस्तार किया जाएगा। प्रशिक्षण का शुभारंभ शीघ्र ही जिले के जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदंडे करेंगे।

विशेष