देश/प्रदेश

मेला थौलू मा थौला रौलू मा ने बांधा समां

पुरोला : रवाई महोत्सव के तीसरे दिन गढ़रत्न नरेंद्र सिंह नेगी ने समां बांधा। नरेंद्र सिंह नेगी को सुनने के लिए दूर दराज से बड़ी संख्या में ग्रामीण पहुंचे थे। इसके साथ ही रेशमा शाह ने भी एक से बढ़कर एक प्रस्तुति तो दर्शक थिरक उठे।

रवाई महोत्सव में लोक गायक नरेंद्र सिंह नेगी ने पहाड़ के मेलों पर अपना पुराना गीत मेला थौलू मा थौला रौलू मा.. की प्रस्तुति दी। जिसका मेलार्थियों ने खूब आनंद लिया। इसके साथ ही नरेंद्र सिंह नेगी ने कै गंऊ की होली य बांद.., वीरू भडू कु देश, बावन गढ़ कु देश.., मेरी डांडी कांठियों का मुल्क जैई, बसंत ऋतु मा जैई सहित कई गीतों की प्रस्तुत दी।

इसके साथ ही नरेंद्र सिंह नेगी ने अपने गायकी के जमाने की यादों को भी तरोताजा किया। साथ ही उन्होंने कहा कि रामा-कमल सिरांई की उपजाऊ भूमि व रवाईं की अतिथि सत्कार, यहां की संस्कृति, बोली भाषा, भवन शैली, देवताओं के मेले और रहन सहन सबसे बड़ी धरोहर है।

इसका संरक्षण के लिए होना चाहिए। गौरतलब है कि नरेंद्र सिंह नेगी को सुनने के लिए रवांई घाटी के दूर-दूर से ग्रामीण बड़ी संख्या में पहुंचे थे। वहीं जौनपुर, जौनसारी व रवांल्टी गीतों की लोक गायिका रेशमा शाह ने ने भी कई प्रस्तुतियां दी।

जिनमें भैस्यां गुजरिया मामा., डांड की कुरेडी मैतु को देश, जमना पार बिजोरी व जवान छोरा की प्रस्तुति दी। इस मौके पर युवा कल्याण, कृषि, उद्यान विभाग के स्टाल के माध्यम सरकारी योजनाओं का प्रचार प्रसार हुआ। वहीं स्वयं सेवी संस्था की स्थानीय पकवान का भी भरपूर आनंद उठाया।

इस मौके पर मुख्य अतिथि विधायक केदार सिंह रावत, मेला आयोजक नगर पंचायत अध्यक्ष हरिमोहन नेगी, नगर पालिका बड़कोट अनुपमा रावत, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी चिद्रीयालाल, दलवीर चंद, रामचंद्र पंवार, शशिमोहन राणा, गोविद राम नौटियाल, राजेंद्र शर्मा, सकलचंद रावत, धरम सिंह नेगी, शेर सिंह रावत समेत कई मौजूद थे।

विशेष