देश/प्रदेश

बालिका इंटर कॉलेजों में लगेगी सेनेटरी वेंडिग मशीन

रुद्रपुर : स्कूलों में शैक्षणिक सत्र शुरु होते ही सेनेटरी नैपकिन उपलब्ध हो सकेगी। इसके लिए पांच रुपये का सिक्का मशीन में डालते ही नैपकिन सामने होगी। बालिकाओं को संक्रमण से बचाने और स्वास्थ्य एवं स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए इंटर कॉलेज में इसे लगाए जाने की पहल की गई है। इसके लिए विभाग को बजट प्राप्त हो चुका है। रमसा के जिला समन्वयक डॉ. विनोद हर्बोला ने बताया कि मशीन खरीदने की कवायद चल रही है। जल्द ही लगाए जाएंगे।

 

समग्र शिक्षा माध्यमिक के अंतर्गत जिले के 81 राजकीय माध्यमिक विद्यालयों जहां बालिका अध्ययनरत हैं। वहां सेनेटरी पैड वेंडिग मशीन एवं इंसिनरेटर लगाया जाएगा। जिससे स्वच्छता और स्वास्थ्य दोनों का ही ख्याल रखा जा सके। इसके लिए खटीमा में 16 बालिका इंटर कॉलेज, सितारगंज में 11, रुद्रपुर में 13, गदरपुर में आठ, बाजपुर में सात, काशीपुर में नौ और जसपुर के 17 कॉलेजों को चयनित किया गया है। इन विद्यालयों में करीब 30 हजार से अधिक छात्राओं को लाभ मिलेगा।

वेंडिग मशीन लगाने के लिए सरकार की ओर से 24 लाख 30 हजार रुपये प्राप्त हुए हैं। 30 हजार रुपये प्रति विद्यालय की दर से खर्च किए जाएंगे। मशीन में एक बार में एक हजार से 15 सौ पैड रहेंगे। पूर्ण रूप से बैट्री से संचालित होगी। इसको प्रयोग में लाने के लिए छात्राओं को मशीन में सिर्फ पांच रुपये का सिक्का डालना होगा।

विशेष