देश/प्रदेश

फसलों की सुरक्षा को तारबाड़ लगाने की मांग

रुद्रप्रयाग : जनता दरबार में कई ग्रामीणों ने सरकार को सुझाव दिया कि बंदर व जंगली जानवरों के आतंक से निजात दिलाने के लिए तारबाड़ करें, ताकि जंगली जानवर न घुस सके। कहा कड़ी मेहनत करने के बाद फसल बर्बाद होने से किसानों को मायूसी हाथ लग रही है।

 

पुराने विकास भवन में आयोजित जनता दरबार में ग्रामीणों ने जिलाधिकारी के सम्मुख यही मांग रखी। जखोली विकास खंड के सकलाना ग्राम सभा के प्रधान रजनीश सकलानी व उनके साथ आए ग्रामीणों ने जंगली जानवरों से फसलों की सुरक्षा के लिए तारबाड़ लगाने की मांग की है। कहा कि मेहनत कर गांव वाले फसल व सब्जी उगा रहे हैं, लेकिन जंगली जानवर फसलों को चट कर रहे हैं। यदि इनसे सुरक्षा नहीं हुई तो सभी किसान धीरे-धीरे खेती करना बंद कर देंगे।

इसलिए समय से सरकार को जानवरों से सुरक्षा के उपाय करना जरूरी है। इसके साथ ही जनता दरबार में ग्राम रायड़ी के बीरपाल सिंह ने जंगल का चौकीदार नियुक्त करने के बाद वेतन न मिलने की शिकायत की। जनता दरबार में कुल 70 से अधिक शिकायतें दर्ज की गई।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी सरदार सिंह चौहान, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. एसके झा, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ. रमेश नितवाल, जिला शिक्षाधिकारी बेसिक विद्याशंकर चतुर्वेदी, जिला पूर्ति अधिकारी वचन सिंह रावत, अधिशासी अभियंता जितेंद्र त्रिपाठी आदि मौजूद थे।

विशेष