देश/प्रदेश

पेश किया विकास का खाका

देहरादून: प्रदेश सरकार के तीन वर्ष का कार्यकाल पूरा होने पर तीन बड़े कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इनमें रिवर्स पलायन की दिशा में पहल करने वाले युवाओं एवं आवा अपणा घर के संदेश का आधार तैयार करने वालों का सम्मेलन, रामनगर में एडवेंचर टूरिस्ट समिट और टिहरी में टिहरी लेक महोत्सव का आयोजन शामिल हैं।

मुख्यमंत्री आवास में आयोजित मंथन कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने इसकी जानकारी दी। कार्यक्रम में राज्य के विकास का खाका खींचा गया। इस दौरान मंत्रियों ने अपनी उपलब्धियां गिनाई तो वहीं अगले दो वर्ष की कार्ययोजना भी सामने रखी।

मुख्यमंत्री आवास में सरकार के तीन वर्ष पूरा होने पर मंथन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि इन तीन वर्षो में हम क्या कर पाए इसका आकलन किया गया है। तीन वर्ष की अवधि में राज्य हित में की गई 57 प्रतिशत घोषणाएं पूर्ण हो चुकी है। अन्य घोषणाओं पर कार्यवाही गतिमान है।

मुख्यमंत्री घोषणा के शत प्रतिशत अनुपालन के निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश की आर्थिक दशा में सुधार के लिए भी प्रभावी कदम उठाए गए हैं। 15 वें वित्त आयोग ने राज्य को 14 वें वित्त आयोग के स्तर पर हुए नुकसान की भरपाई करते हुए पांच हजार करोड़ रुपये सालाना धनराशि की संस्तुति की है।

इससे राज्य को आगामी वर्षो में 30 हजार करोड़ रुपये का लाभ होगा। आपदा मद में राज्य सरकार को 200 करोड़ के स्थान पर 1041 करोड़ की राशि उपलब्ध होगी।

इस दौरान विभागीय मंत्रियों ने भी प्रस्तुतिकरण दिए। बताया गया कि सभी सेक्टरों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए नीति आयोग ने उत्तराखंड को भारतीय नवाचार सूचकांक में पूर्वोत्तर व पहाड़ी राज्यों में शीर्ष तीन राज्यों में शामिल किया गया है।

अटल आयुष्मान योजना के तहत प्रदेशवासियों को पांच लाख तक का मुफ्त इलाज कराया जा रहा है। लोक निर्माण विभाग ने जनवरी तक 2027.34 किमी नई सड़कों का निर्माण किया है। 205 पुलों का निर्माण कर 353 गांवों तक सड़क पहुंचाई गई है।

बैठक में पेयजल, स्वास्थ्य, ऊर्जा, खाद्य, कृषि, शिक्षा, रोजगार, पर्यटन, सैनिक कल्याण व अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की योजनाओं की जानकारी दी गई। बैठक में विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद्र अग्रवाल, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष व विधायक बंशीधर भगत, कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक, सतपाल महाराज, हरक सिंह रावत, यशपाल आर्य, सुबोध उनियाल, अरविंद पांडेय, राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धन सिंह रावत, रेखा आर्य व मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह के अलावा विधायक व अधिकारी उपस्थित थे।

विशेष