देश/प्रदेश

पंतनगर से जल्द शुरू होगी कार्गो एयरक्राफ्ट सेवा

रुद्रपुर (ऊधमसिंह नगर) : ऊधमसिंह नगर के पंतनगर एयरपोर्ट से शीघ्र ही कार्गो एयर क्राफ्ट सेवा शुरू होने जा रही है। साथ ही ड्राई पोर्ट के लिए जमीन चिह्नित की जा रही है।

इसे अमल में लाने के लिए कुमाऊं-गढ़वाल चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज (केजीसीसीआइ) व जिला प्रशासन के साथ एक सप्ताह में बैठक होने वाली है। ऊधमसिंह नगर इंडस्ट्रियल हबजिले में पंतनगर, सितारगंज सिडकुल के साथ काशीपुर औद्योगिक एरिया है। यहां पर कुल मिलाकर करीब 800 उद्योग हैं।

इनमें टाटा मोटर्स, बजाज, अशोका लीलेंड, ब्रिटानिया, पारले, नेस्ले व टाइटन जैसी नामी गिरामी इकाइयां हैं। यहां से दूसरे राज्यों से माल लाने-ले जाने के लिए रुद्रपुर व काशीपुर में लॉजिस्टिक की सुविधा है। मगर समय से कच्चा माल उपलब्ध न होने पर उत्पादन प्रभावित होता है।

इसी तरह समय से गंतव्य तक उत्पाद नहीं पहुंचता है तो भुगतान में विलंब होता है। समय से माल उपलब्ध कराने के लिए कार्गो एयरक्राफ्ट सेवा विकल्प के तौर पर शुरू कराने के लिए उद्यमियों ने पंतनगर एयरपोर्ट व जिला प्रशासन के साथ बात की।

इस पर यह तय हुआ कि यदि 200 टन रोजाना उत्पाद उपलब्ध होता है तो कार्गो सेवा शुरू की जा सकती है। इसे धरातल पर लाने के लिए केजीसीसीआइ व जिला प्रशासन के साथ एक सप्ताह में बैठक होने वाली है।

ड्राई पोर्ट के लिए जमीन की तलाश की जा रही है। जहां से माल पंतनगर एयरपोर्ट से लाया जा सके। इसके लिए सर्वे कराया जा रहा है। ड्राई पोर्ट पर माल का स्टॉक रहेगा।

पंतनगर एयरपोर्ट निदेशक एसके सिंह ने बताया कि कार्गो एयरक्राफ्ट सेवा शुरू करने की तैयारियां जोरों पर है। ड्राई पोर्ट के लिए सर्वे किया जा रहा है। इस संबंध में जिला प्रशासन व केजीसीसीआइ के साथ जल्द बैठक होने वाली है।

 

विशेष