देश/प्रदेश

नैनीताल के सुधांश पंत राजस्थान में प्रमुख सचिव वन एवं पर्यावरण बने

नैनीताल: नैनीताल के मल्लीताल डाकघर के समीप रहने वाले आइएएस सुधांश पंत राजस्थान में प्रमुख सचिव वन एवं पर्यावरण नियुक्त हुए हैं। चार साल तक केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव पद पर कार्यरत रहने के बाद उन्हें यह जिम्मेदारी मिली है। संयुक्त सचिव फार्मा के उनके कार्यकाल के दौरान दवा मूल्य नियंत्रण के लिए उठाए सख्त कदमों की वजह से खासे चर्चा में भी रहे।

 

मूल रूप से पिथौरागढ़ जिले के खंतोली बेरीनाग निवासी बिजली विभाग के मुख्य अभियंता रहे जेसी पंत व गृहिणी वीणा पंत के बेटे सुधांश पंत 1991 बैच के आइएएस अफसर हैं। 12वीं तक की शिक्षा नैनीताल के सेंट जोजफ कॉलेज करने के बाद  आइआइटी खड़कपुर से इंजीनियरिंग की। वह 2006 से 2012 तक राजस्थान के जैसेलमेर, झुंझुनू व जयपुर में डीएम, कमिश्नर रह चुके हैं। जयपुर के विकास में पंत ने अभूतपूर्व योगदान दिया है, जिसे मिसाल माना जाता है।

उनकी बहन संगीता जोशी नैनीताल में रहती हैं, जबकि सुधांश पंत के दामाद डॉ. कपिल जोशी उत्तराखंड के अपर प्रमुख वन संरक्षक के पद पर कार्यरत हैं। डॉ. जोशी के अनुसार, पंत ने मंगलवार को चार्ज भी संभाल लिया है। उनकी नई तैनाती से परिजनों समेत मित्रों में हर्ष व्याप्त है।

विशेष