देश/प्रदेश

नवंबर से स्‍थगित चल रही नैनी-दून जन शताब्दी की सेवा आज से फिर शुरू

हल्द्वानी: देहरादून सफर करने वाले यात्रियों के लिए राहत की खबर है। तीन माह से स्‍थगित चल रही काठगोदाम-देहरादून जन शताब्दी की सेवा आठ फरवरी से शुरू होगी।

ट्रेन आठ फरवरी से काठगोदाम से अपने निर्धारित समय सुबह के 5:30 से देहरादून के लिए रवाना होगी। देहरादून एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन नौ फरवरी 2020 से चालू हो जाएगी।

दरअसल देहरादून रेलवे स्टेशन पर चल रहे री-मॉडलिंग कार्य को लेकर बीते दस नवंबर 2019 को इस ट्रेन का संचालन करीब तीन माह यानी सात फरवरी 2020 तक स्‍थगित कर दिया गया था।

 

ट्रेन का संचालन रद होने से काठगोदाम रेलवे स्टेशन को लाखों का घाटा

बीते तीन महीने से नैनी-दून जनशताब्दी एक्सप्रेस और देहरादून एक्सप्रेस ट्रेन के न चलने से काठगोदाम रेलवे स्टेशन को करीब 50 लाख रुपये का नुकसान हुआ है।

अधिकारियों के मुताबिक देहरादून को जाने वाली दोनों ट्रेनों में काठगोदाम से हर माह करीब 20 हजार यात्री सफर करते है, जिससे विभाग को तकरीबन 15 से 16 लाख राजस्व का लाभ होता है। ऐसे में तीन महीने ट्रेन नहीं चलने से स्टेशन को करीब 50 लाख रुपये का नुकसान होने की संभावना है।

 

ट्रेनों के संचालन शुरू होने से रोडवेज को भी मिलेगी राहत

 

तीन महीने से काठगोदाम से देहरादून आने जाने वाली नैनी दून जनशताब्दी एक्सप्रेस और देहरादून एक्सप्रेस ट्रेन के नहीं चलने से यात्रियों के पास रोडवेज की बसें ही एकमात्र यात्रा करने का साधन था। हालांकि स्टेशन से यात्रियों की संख्या देखते हुए समय-समय पर बसों की संख्या बढ़ाई जा रही थी।

मगर अब 8-9 फरवरी से दोनों ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाने से रोडवेज पर भार कम होगा। वहीं पीआरओ इज्जतनगर मंडल  राजेंद्र सिंह ने बताया कि देहरादून रेलवे स्टेशन पर निर्माण कार्य के चलते नैनी-दून व देहरादून एक्सप्रेस का संचालन रोका गया था। निमार्ण कार्य पूरा हो चुका है ऐसे में ये दोनों सेवाएं शनिवार व रविवार से फिर से शुरू की जाएंगी।

विशेष