देश/प्रदेश

देहरादून में पॉलीथिन पर कार्रवाई के लिए बनाए नौ जोन

देहरादून, शहर में पॉलीथिन व सिंगल यूज प्लॉस्टिक को बंद करने को लेकर दो माह के जन-जागरुकता अभियान चलाने के बाद अब नगर निगम ने इनका उपयोग करने वालों पर कार्रवाई की पूरी तैयारी कर ली है।

मंगलवार को इनका उपयोग बंद करने को लेकर शहर में बनाई गई ऐतिहासिक मानव शृंखला के आयोजन के दौरान बनाए गए नौ जोन को ही यथावत रखते हुए प्रवर्तन की कार्रवाई की जाएगी।

नगर आयुक्त विनय शंकर पांडेय ने बताया कि सोमवार यानी 11 नवंबर से सिंगल यूज पॉलीथिन को लेकर अब सभी जोन में नगर निगम के जोनल अधिकारी कार्रवाई करेंगे।

नौ जोन में नौ अधिकारी तैनात किए जा रहे हैं और इनका निर्देशन नोडल अधिकारी उप नगर आयुक्त रोहिताश शर्मा करेंगे।

जो लोग पॉलीथिन प्रयोग करते पकड़े जाएंगे, उन पर प्रति पॉलीथिन के हिसाब से पांच सौ रुपये जुर्माना लगाया जाएगा।

पॉलीथिन व सिंगल यूज प्लॉस्टिक के गोदामों व दुकानों पर भी छापे की कार्रवाई की जाएगी। व्यापारियों के साथ ही फड़-ठेली वालों के विरुद्ध भी यह कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

सिंगल यूज प्लॉस्टिक और पॉलीथिन के खिलाफ बनाई गई मानव श्रृंखला के सफल आयोजन को लेकर रेजीडेंट्स वेलफेयर फ्रंट एवं इससे जुड़ी 41 आवासीय समितियों के पदाधिकारियों ने बुधवार को महापौर सुनील उनियाल गामा व नगर आयुक्त विनय शंकर पांडेय को सम्मानित किया।

फ्रंट के अध्यक्ष डॉ. महेश भंडारी के नेतृत्व में रेसकोर्स क्षेत्र के पार्षद देवेंद्र पाल सिंह मोंटी के आफिस में सम्मान कार्यक्रम आयोजित किया गया।

महापौर ने बताया कि रेजीडेंट्स वेलफेयर फ्रंट एवं उनके संगठनों के सदस्य शहर के हित में हर समय सरकार व नगर निगम के साथ खड़े रहते हैं। नगर निगम की ओर से जहां खामी होती है, वहां भी फ्रंट की ओर से ध्यान आकृष्ट किया जाता है।

हरिद्वार हाइवे पर मियांवाला चौक से मोहकमपुर, रिस्पना पुल, धर्मपुर, आराघर, ईसी रोड, बहल चौक, राजपुर रोड, मसूरी डायवर्जन, बहल चौक, राजपुर रोड, घंटाघर, पलटन बाजार, धामावाला, आढ़त बाजार, मोती बाजार, हनुमान चौक, कांवली रोड, कौलागढ़, राजेंद्रनगर, चकराता रोड, बल्लूपुर चौक, जीएमएस रोड, बल्लीवाला, कमला पैलेस, निरंजनपुर मंडी, पटेलनगर लालपुल, सहारनपुर चौक, आढ़त बाजार, प्रिंस चौक, तहसील चौक, दर्शनलाल चौक-बुद्धा चौक, नगर निगम।

भारतीय युवा मोर्चा (महानगर) देहरादून के कार्यकर्ताओं ने सिंगल यूज प्लास्टिक की मुहिम को आगे बढ़ाने का निर्णय लिया है। इस संबंध में बुधवार को भाजपा महानगर कार्यालय में आयोजित बैठक में अपने आसपास के क्षेत्रों में प्लास्टिक का प्रयोग न होने देने का निर्णय लिया गया।

बैठक को संबोधित करते हुए महानगर अध्यक्ष श्याम पंत ने कहा कि मोर्चा के सभी मंडलों में गुरुवार से कपड़े बैनर लेकर शपथ लेंगे कि वह न तो प्लास्टिक का प्रयोग करेंगे, न ही अन्य लोगों को करने देंगे। वहीं, महानगर महामंत्री राजेश रावत ने कहा कि महापौर सुनील उनियाल गामा ने मानव श्रृंखला के कार्यक्रम को सफल बनाकर नया कीर्तिमान स्थापित किया है।

लिहाजा, इस मुहिम को अंजाम तक पहुंचाने का काम किया जाएगा। बैठक में भावना, सूरज रावल, रोहित चौहान, अभिषेक शर्मा, दीपक अग्रवाल, चेतन जग्गी, दीपक सकलानी, सागर सोनकर, कृष्णा राठौर, वासुदेव, अमित राणा, आदित्य नैय्यर आदि उपस्थित रहे।

विशेष