देश/प्रदेश

जोशियाड़ा मोटर पुल रविवार से बंद

उत्तरकाशी : केदारनाथ मार्ग पर पड़ने वाले जोशियाड़ा मोटर पुल की मरम्मत शुरू हो गई है। मरम्मत के चलते इस पुल पर 16 फरवरी से सभी वाहनों और पैदल आवाजाही बंद हो जाएगी। आवाजाही बंद होने से जोशियाड़ा, लदाड़ी, कंसेण, कोटी सहित विकास भवन और नेहरू पर्वतारोहण संस्थान जाने-आने के लिए अतिरिक्त दूरी तय करनी होगी।

विभागीय अधिकारियों के अनुसार पुल की मरम्मत करने में चार से पांच माह का समय लगना तय है। इस पुल से आरसीसी मैटेरियल को हटाकर फिर से आरसीसी मैटेरियल ही डाला जाएगा।

भागीरथी नदी के ऊपर जोशियाड़ा में 1958 में बना मोटर पुल वर्ष 1978, 2001, 2012 व 2013 में आई भीषण बाढ़ को झेल चुका है। लेकिन, पिछले कुछ वर्षों से इस पुल की स्थिति बेहद ही जर्जर हो चुकी है। वर्ष 2018 में गंगोरी बेली ब्रिज टूटा तो प्रशासन को इस पुल की सुरक्षा की याद आई।

आइआइटी (भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान) बीएचयू के विशेषज्ञों की टीम ने इस पुल का जायजा लिया। विशेषज्ञों ने अपनी रिपोर्ट में बड़े वाहनों का संचालन रोकने के निर्देश दिए। इस पर प्रशासन ने बड़े वाहनों का संचालन रोका।

इस पुल की मरम्मत के लिए पहले आरसीसी मैटेरियल की जगह स्टील डैक लगाने का प्रस्ताव बना, परंतु शासन स्तर से यह मंजूर नहीं हुआ। फिर आरसीसी मैटेरियल को हटाकर फिर से आरसीसी मैटेरियल डालने का प्रस्ताव स्वीकृत हुआ। मरम्मत के लिए 52 लाख रुपये की धनराशि स्वीकृत है।

लोनिवि भटवाड़ी ने पुल की मरम्मत शुरू कर दी है। लोनिवि भटवाड़ी के अधिशासी अभियंता आरएस खत्री ने कहा कि सार्वजनिक सूचना जारी की गई है कि 16 फरवरी से जोशियाड़ा मोटर पुल पर वाहनों और पैदल आवाजाही पूरी तरह बंद रहेगी। इस पुल का पुनर्निर्माण कार्य जून तक पूरा करने का लक्ष्य है। लेकिन, उनका प्रयास रहेगा कि यात्रा सीजन से पहले पुल का पुनर्निर्माण हो सके।

विशेष