देश/प्रदेश

खड़िया खनन स्थल के संयुक्त निरीक्षण पर ग्रामीणों ने उठाए सवाल

पिथौरागढ़ : बजेता गांव में प्रस्तावित खड़िया खनन स्थल के संयुक्त निरीक्षण पर ग्रामीणों ने सवाल खड़े कर दिए हैं। ग्रामीणों ने मुख्यालय पहुंचकर कलक्ट्रेट के समक्ष प्रदर्शन किया और जिलाधिकारी से खनन स्थल का निरीक्षण करने की मांग की।

 

ग्रामीणों ने प्रदर्शन करते हुए कहा कि बजेता के हुमतला और कोलियाबगड़ में खड़िया खनन स्थल प्रस्तावित किया गया है। खनन स्थल तोकों के ठीक ऊपर और नीचे स्थित है। इसी स्थान पर प्राथमिक विद्यालय भी है।

अनुसूचित जाति बाहुल्य इन तोकों में प्रस्तावित खनन स्थल अत्यधिक ढलान पर है। इससे आवासीय भवन और कृषि भूमि के दबने का खतरा है। भूस्खलन की दृष्टि से बेहद संवेदनशील इस क्षेत्र में कई बार भूस्खलन हो चुका है। खनन से तोकों के पैदल रास्ते, पेयजल स्रोत, चारागाह और जंगल नष्ट हो जाने का खतरा है।

सम्पर्क मार्ग क्षतिग्रस्त हुए तो पांच गांव अलग-थलग पड़ने के साथ ही बच्चों का स्कूल तक पहुंच पाना भी असंभव हो जाएगा। ग्रामीणों ने एसडीएम मुनस्यारी की अगुवाई में संयुक्त समिति के निरीक्षण पर सवाल खड़े करते हुए जिलाधिकारी से खनन स्थल का निरीक्षण किए जाने की मांग की। प्रदर्शन करने वालों में केशर राम, आनंद राम, प्रेमा देवी, इंद्र सिंह, डिगर सिंह, पुष्पा देवी, कमला पंवार, लक्ष्मी देवी, प्रेमा देवी, रमुली देवी, पुष्कर सिंह, राजेंद्र सिंह, उमेद सिंह सहित दर्जनों ग्रामीण शामिल थे।

विशेष