देश/प्रदेश

औली में आज होगा नेशनल स्कीइंग चैंपियनशिप का आगाज

जोशीमठ (चमोली): विश्व प्रसिद्ध हिमक्रीड़ा केंद्र औली में आज से होने वाली सीनियर, जूनियर, सब-जूनियर नेशनल स्कीइंग एंड स्नो बोर्ड चैंपियनशिप की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। चैंपियनशिप का उद्घाटन सुबह दस बजे मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत व पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज करेंगे। पहली बार उत्तराखंड तीनों वर्ग में चैंपियनशिप की मेजबानी कर रहा है।

 

एसडीएम जोशीमठ अनिल चन्याल ने बताया कि चैंपियनशिप के लिए सभी दस टीमें औली पहुंच चुकी हैं। नौ टीम औली और एक टीम जोशीमठ में ठहराई गई है। पर्यटन अधिकारी बृजेश पांडे ने बताया कि चैंपियनशिप में हिमाचल प्रदेश के 56, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश व कर्नाटक के दस-दस, जम्मू-कश्मीर के 46 उत्तराखंड के 43, बिहार के चार, सेना के 28, दिल्ली के 61 व आइटीबीपी (भारत-तिब्बत सीमा पुसिल) के 25 स्कीयर औली के अंतरराष्ट्रीय नंदा देवी स्लोप पर अपना जौहर दिखाएंगे। चैंपियनशिप 11 फरवरी तक चलेगी।

चैंपियनशिप के तहत होने वाली स्पर्धाएं

 

-15 किमी क्रॉस कंट्री, 1.5 किमी

 

क्रॉस कंट्री स्प्रिंट महिला व पुरुष वर्ग में

 

-स्की सलालम सीनियर पुरुष व महिला वर्ग में

 

-स्नो बोर्ड जाइंट सलालम ओपन पुरुष व महिला वर्ग में

 

-स्नो बोर्ड ओपन पुरुष व महिला वर्ग में

 

-सब-जूनियर सलालम बालक व बालिका वर्ग में

मौसम के अचानक बदले मिजाज से औली पहुंचे खिलाड़ी व पर्यटकों के चेहरे खिल गए हैं। चैंपियनशिप शुरू होने से एक दिन पहले उन्हें बर्फबारी की सौगात मिली है। इससे औली में उत्सव का सा माहौल हैं। उतराखंड स्की टीम के कोच अजय भट्ट का कहना है कि बर्फबारी के बीच स्कीइंग का अलग ही आनंद है।

उत्तराखंडटीम के खिलाड़ी विक्रम सिंह पंवार गिरकर चोटिल हो गए। उन्होंने जिला चिकित्सालय गोपेश्वर में भर्ती कराया गया है। विक्रम सीनियर वर्ग में सलालम व जाइंट सलालम रेस के खिलाड़ी हैं।

उत्तराखंड टीम के कोच अजय भट्ट ने बताया कि विक्रम के चोटिल होने पर वेटिग में रखे गए खिलाड़ी प्रतियोगिता में भाग लेंगे। विक्रम के पिता लक्ष्मण सिंह पंवार ने बताया कि उसके हाथ व पैर में चोट आई है।

विशेष