देश/प्रदेश

औली की ढलानों पर स्कीइंग का रोमांच

चमोली,  विश्व प्रसिद्ध हिमक्रीड़ा स्थल औली का स्कीइंग स्लोप नेशनल स्की एंड स्नो बोर्डिंग चैंपियनशिप के लिए पूरी तरह तैयार हो चुका है। चैंपियनशिप का हिस्सा बनने सेना व आइटीबीपी (भारत-तिब्बत सीमा पुलिस) के अलावा विभिन्न राज्यों से करीब सौ खिलाड़ी औली पहुंच चुके हैं। खास बात यह कि उत्तराखंड को पहली बार एक साथ जूनियर, सीनियर व सब जूनियर वर्ग में चैंपियनशिप की मेजबानी का अवसर मिला है।

औली में आठ से 11 फरवरी तक नेशनल स्की एंड स्नो बोर्डिंग चैंपियनशिप का आयोजन होना है। पर्यटन अधिकारी बृजेंद्र पांडे ने बताया कि प्रतियोगिता के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, आइटीबीपी व सेना सहित कुछ अन्य टीमों के खिलाड़ी औली पहुंच चुके हैं। यहां जिस स्कीइंग स्लोप पर प्रतियोगिता का आयोजन होना है, वह भी खेल के लिए पूरी तरह तैयार है। प्रतियोगिता में जीत हासिल करने के लिए सभी खिलाड़ी पसीना बहा रहे हैं।

उत्तराखंड स्की टीम के कोच अजय भट्ट ने बताया कि आज सभी दस टीमें औली पहुंच जाएंगी। आठ फरवरी को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत व पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज चैंपियनशिप का उद्घाटन करेंगे।

पर्यटन अधिकारी बृजेंद्र पांडे ने बताया कि चैंपियनशिप में दस टीमों के लगभग 250 खिलाड़ी भाग लेंगे। इसके अलावा 50 मैनेजर, सपोर्ट स्टाफ व तकनीकी टीम भी औली पहुंचेगी।

बताया कि नौ टीमों के रहने की व्यवस्था औली में की गई है। जबकि, दिल्ली की टीम जोशीमठ में रहेगी।  पर्यटकों व खेल प्रेमियों की सुविधा के लिए जोशीमठ-औली रोपवे सुबह 6.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक सुचारु रहेगा। बताया कि चैंपियनशिप के दौरान औली तक सड़क मार्ग को सुचारु रखने के लिए स्नो कटर मशीन भी तैनात की गई है।

 

ये टीमें ले रही है भाग

 

हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, बिहार, सेना, दिल्ली व आइटीबीपी।

विशेष