देश/प्रदेश

एल्बेंडाजॉल की गोली खाने से छह बच्चे बीमार

बागेश्वर : एल्बेंडाजॉल की गोली खाने से राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पंतक्वैराली के छह बच्चे बीमार हो गए। सभी बीमार बच्चों का जिला अस्पताल में इलाज किया गया। सभी बच्चे ठीक बताए जा रहे हैं।

राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पंत क्वैराली में पेट के कीड़े मारने वाली दवाई एल्बेंडाजॉल खिलाई गई।

दवा खाते ही छह बच्चे बीमार होने लगे। सभी बच्चों कुमकुम, कोमल, कविता, रजनी, पंकज कुमार, निशा को उल्टी, पेट दर्द की शिकायत होने लगी। यह सभी बच्चे कक्षा 6 से लेकर 9 के छात्र-छात्राएं थे।

बीमार बच्चों के देख कालेज प्रशासन के हाथ-पैर फूल गए। कालेज के प्रधानाचार्य रमेश चंद्र कांडपाल ने तुरंत आपातकालीन सेवा 108 को फोन किया। बीमार बच्चों को जिला अस्पताल लाया गया।

इसके बाद बच्चों के परिजनों को भी फोन कर बताया गया। वह भी घबराते हुए अस्पताल पहुंच गए। अस्पताल पहुंचने पर डॉ. दीप्ति ने सभी बच्चों का इलाज किया।

उपचार के बाद जब उनके स्वास्थ्य में सुधार हुआ तो उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी ओर अभिभावकों के सुपुर्द कर दिया गया। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. बीएस रावत से जब पूछा गया तो उन्हें इस घटना की जानकारी ही नही थी। उन्होंने कहा कि जानकारी प्राप्त कर बताता हूं।

चिकित्सकों ने बताया कि एल्बेंडाजॉल की गोली खाली पेट या किसी प्रकार की बीमारी में नही दी जाती है।अगर कोई बच्चा ऐसा होता है तो उसमें ऐसे लक्षण दिखाई देते है। इसलिए इस दवाई को खिलाने से पहले इन चीजों का विशेष ध्यान देने की जरुरत होती है।

सभी बच्चे स्वस्थ्य है। किसी को कोई दिक्कत नही है। सभी चिकित्सकों व विद्यालयों के शिक्षकों को सतर्कता के साथ दवाई खिलाने के निर्देश दिए गए हैं।

विशेष