देश/प्रदेश

ऋषिकेश में पुलिस ने 200 लीटर लहन नष्‍ट की

ऋषिकेश, श्यामपुर के गुमानीवाला क्षेत्र में ग्रामीणों और पुलिस की कार्रवाई के बावजूद कच्ची शराब के धंधे पर अंकुश नहीं लग पा रहा है।

मध्य रात्रि ग्रामीणों ने मनसा देवी गुल रानी फार्म आदि क्षेत्र में सूचना के आधार पर कुछ घरों में कार्रवाई की। इस दौरान कई घरों में शराब बनाने के उपकरण भट्टी और लहन पायी गई।

 

ग्राम पंचायत गुमानीवाला की आम सभा में इस क्षेत्र को नशा मुक्त घोषित करते हुए शराब पीने और पिलाने पर 10 हजार के जुर्माने का प्रावधान किया गया है।

ग्रामीण समय-समय पर पुलिस के साथ कार्रवाई करते रहे हैं। रविवार की रात ग्रामीणों को सूचना मिली की गुल रानी प्लांटेशन क्षेत्र में कुछ घरों में शराब बनाई जा रही है। ग्रामीणों ने चार घरों में दबिश दी।

 

ग्राम पंचायत सदस्य राजेश व्यास ने बताया कि एक घर के भीतर जमीन के अंदर गड्ढा खोदकर लहन का ड्रम छुपाया गया था। इसमें करीब 200 लीटर लहन था, जिसे नष्ट कर दिया गया। कुछ घरों में प्लास्टिक की पनियों के भीतर करीब 5 लीटर शराब मिली। इसे भी नष्ट कर दिया गया।

इस मामले में ग्रामीणों ने वन क्षेत्र में शराब का धंधा फलने फूलने पर वन विभाग की भूमिका पर सवाल खड़े किए हैं। कार्रवाई में क्षेत्र पंचायत सदस्य आशा बिष्ट, पिंकी गुसाईं, रंजीत थापा, देवेंद्र बेलवाल, राजेंद्र प्रसाद गैरोला, अरुण बिष्ट आदि शामिल रहे।

विशेष