देश/प्रदेश

उत्तराखंड में चारधाम सहित ऊंची चोटियों में बर्फबारी

देहरादून, उत्तराखंड में बारिश के साथ ही चार धाम की ऊंची चोटियों में बर्फबारी का दौर जारी है। नैनीताल में गुरुवार की सुबह जोरदार ओलावृष्टि हुई।

वहीं, उत्तरकाशी में अनाम चोटी के आरोहण को गया पर्वतारोहण दल भारी बर्फबारी के चलते हर्षिल में फंसा हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक चोटियों में बर्फबारी के साथ ही अन्य इलाकों में बारिश का दौर अभी जारी रहेगा।

पिछले दो दिन से उत्तराखंड में रुक-रुककर बारिश का दौर जारी है। साथ ही ऊंची चोटियों में बर्फबारी हो रही है। केदारनाथ धाम में तो तीन फीट तक बर्फ गिर चुकी है।

वहीं, गंगोत्री, युमनोत्री, हर्षिल, बदरीनाथ धाम, हेमकुंड, गोरसों की पहाड़ियों के साथ ही पिथौरागढ़ की ऊंची चोटियों में हिमपात का दौर जारी है। इससे तापमान में भी गिरावट आने से सर्दी बढ़ गई। वहीं, नैनीताल में गुरुवार की सुबह जोरदार ओवावृष्टि हुई।

देहरादून, हरिद्वार, के साथ ही गढ़वाल और कुमाऊं के जिलों में रुक-रुक कर बारिश का दौर भी जारी है। वहीं, उत्तरकाशी जिले में हर्षिल के निकट अनाम चोटी के आरोहण के लिए गया पर्वतारोहियों का दल कैंप में ही फंसा है। मौसम की दुश्वरियां पर्वतारोहियों की राह में रोड़ा बन गई हैं।

यह दल बर्फबारी के कारण अपना अभियान आगे नहीं बढ़ा पा रहा है। बर्फबारी के कारण बीते मंगलवार को यह दल कैम्प दो से कैंप एक में आ गया था। साथ ही कैंप एक से भी कुछ सदस्य वापस हर्षिल लौट आए थे।

बारिश के चलते दून और मसूरी में ठिठुरन बढ़ गई है। दून का अधिकतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया। सुबह हल्की हवाओं के साथ कई इलाकों में तेज बौछारें गिरीं।

बादलों की अठखेलियों के बीच दून का अधिकतम तापमान चार डिग्री कम 21.2 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान एक डिग्री अधिक 13.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बारिश का दौर जारी है।

विशेष