देश/प्रदेश

इस्तीफा सौंपने की तैयारी में देवेन्द्र फडणवीस

नई दिल्ली: महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए अब सिर्फ 24 घंटे का समय बचा है। अगले 24 घंटे में सरकार नहीं बनी तो महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगना तय है। इस बीच खबर आ रही है कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस कल यानी 9 नवंबर को राज्यपाल को इस्तीफा सौंपने की तैयारी में हैं जिसके बाद राज्यपाल उन्हें केयर टेकर सीएम बने रहने को कह सकते हैं। राज्यपाल फडणवीस को 10 से 15 दिनों तक केयर टेकर सीएम बनाकर राज्य में नई सरकार बनने की संभावना तलाश सकते हैं।

राज्यपाल सबसे बड़े दल, चुनाव पूर्व सबसे बड़ा गठबंधन, चुनाव बाद सरकार बनाने के लिए बने सबसे बड़े गठबंधन या चुनाव बाद बने गठबंधन और बाहर से समर्थन जैसे सभी विकल्पों पर विवेकाधीन विचार कर सकते हैं। अगर राज्यपाल को कोई विकल्प बहुमत लायक नहीं लगा तो राष्ट्रपति शासन की सिफारिश करेंगे।

इससे पहले शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे देर रात मुंबई के रंग शारदा होटल पहुंचे, जहां शिवसेना के विधायक ठहरे हुए हैं। अगर महाराष्ट्र में सरकार नहीं बनी तो राष्ट्रपति शासन लगाया जा सकता है लेकिन बावजूद इसके सत्ता के सबसे बड़े दो दावेदार अपने-अपने रुख पर अड़े हुए हैं।

वहीं शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने कहा कि वह बीजेपी के साथ गठबंधन खत्म नहीं करना चाहते लेकिन लोकसभा चुनाव से पहले दोनों दलों के बीच बनी सहमतियों को लागू कराना चाहते हैं। ठाकरे के आवास मातोश्री पर हुई बैठक में महाराष्ट्र में सरकार गठन पर अंतिम निर्णय लेने के लिए शिवसेना विधायकों ने उन्हें अधिकृत किया।

विशेष