देश/प्रदेश

अलकनंदा व पिंडर तट पर बनेगा आस्था पथ

कर्णप्रयाग :यदि सबकुछ ठीक रहा तो अलकनंदा और पिंडर संगम तट पर आस्था पथ के नवनिर्माण के साथ ही शक्तिनगर भूस्खलित क्षेत्र को रोकने के लिए बाढ़ सुरक्षा कार्य शुरू हो जाएंगे।

इसके लिए कार्यदायी संस्था सिंचाई खंड कर्णप्रयाग ने निर्माण संबधी डिजाइन और टेंडर संबंधी पत्रावलियां तैयार करनी प्रारंभ कर दी हैं।

 

आपदा के दौरान नगर क्षेत्र कर्णप्रयाग के शक्तिनगर अलकनंदा नदी तट पर तैयार चेकडैम क्षतिग्रस्त हालत में पहुंच गए थे। इससे लगातार भूकटाव का खतरा बना था। स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने चेकडैम निर्माण के साथ ही श्रद्धालुओं के लिए नदी तट पर आस्था पथ निर्माण की मांग की थी, जिसे नवंबर में मुख्यमंत्री में घोषणा में शामिल कर प्राथमिकता के आधार पर कार्य शुरू करने की बात कही थी।

संगम तट से शक्तिनगर की ओर पहाड़ी की ओर 160 मीटर तैयार होने वाले आस्था पथ और 271 बाढ़ सुरक्षा कार्य सौंदर्यीकरण योजना में शामिल किए गए हैं, जो लगभग डेढ़ करोड़ की लागत से पूरे होने हैं। आस्था पथ निर्माण से यात्राकाल के दौरान तीर्थयात्रियों को संगम तट से लगी अलकनंदा नदी की ओर 160 मीटर पैदल पक्का निर्माण होने से नजदीक से गंगा को देखने का मौका मिलेगा।

विशेष