Home विशेष देहरादून में पाइप नेचुरल गैस (PNG) सेवा शुरू

देहरादून में पाइप नेचुरल गैस (PNG) सेवा शुरू

9
0
SHARE

देहरादूनः देश के अन्य बड़े शहरों की तर्ज पर देहरादून में भी पीएनजी (पाइप्ड नेचुरल गैस) सेवा शुरू हो गई है. ऐसे में GAIL गैस लिमिटेड अब घरेलू और औद्योगिक इकाइयों में पीएनजी गैस की सप्लाई करेगा. वहीं, ये एलपीजी से करीब 10 फीसदी किफायती भी होगा. साथ ही उपभोक्ता PNG कनेक्शन के लिए अलग-अलग तरह से पंजीकरण करा सकते हैं.

बता दें कि अभी तक राजधानी देहरादून में एलपीजी गैस सिलेंडर का इस्तेमाल हो रहा है, लेकिन अब पहली बार पाइप्ड नेचुरल गैस (PNG) के जरिए लोगों के घरों में गैस पहुंचाई जाएगी. शहर के ज्यादा से ज्यादा उपभोक्ताओं तक पीएनजी गैस कनेक्शन पहुंचाने के लिए गेल गैस लिमिटेड ने कई विकल्प के तहत काम करना शुरू कर दिया है. साथ ही पंजीकरण की राशि को भी हटा दिया है.

पाइप्ड नेचुरल गैस कनेक्शन लेने के लिए उपभोक्ता अलग-अलग तरह से पंजीकरण करा सकते हैं. जहां उपभोगताओं के लिए ऑनलाइन पंजीकरण का भी विकल्प है, वहीं, गेल की ओर से घर-घर जाकर भी पीएनजी गैस कनेक्शन का पंजीकरण किया जाएगा. इसके अलावा अलग-अलग जगहों पर कैंप भी लगाए जाएंगे.

गेल गैस लिमिटेड के जनरल मैनेजर (मार्केटिंग) वी गौतम ने बताया कि गेल का लक्ष्य आने वाले 8 सालों में प्रदेश में तीन लाख पीएनजी कनेक्शन देने है. इस लक्ष्य तक पहुंचने के लिए 15 सौ 32 करोड़ रुपये का खर्च आएगा. साथ ही कहा कि शुरुआती दौर में देहरादून की अलग-अलग चयनित आवासीय कॉलोनियों में PNG पाइप लाइन बिछाई जाएगी.

LEAVE A REPLY